Beehive banane ke liye zaruri samagri aur equipment

बीहाइव बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री और इक्विपमेंट की नीचे दी गई है। ध्यान रहे कि सामग्री और इक्विपमेंट की चुनौती के हिसाब से, बीहाइव के अलग-अलग प्रकार होते हैं, जैसे लैंग्स्ट्रोथ, टॉप बार, या वारे हाइव्स। नीचे दी गई सूची एक बेसिक लैंग्स्ट्रोथ हाइव के लिए है:

  1. हाइव बॉडी (सुपर): एक वुडन बॉक्स जिसे हाइव बॉडी या सुपर कहते हैं। इसमें मधुमक्खियों का हनी स्टोर होता है।


  2. फ़्रेम्स: फ़्रेम्स, हाइव बॉडी में रखने के लिए वुडन फ़्रेम्स होते हैं, जिनमें मधुमक्खियाँ अपना हनी स्टोर करती हैं। फ़्रेम्स को हाइव बॉडी में फिट करते हैं और मधुमक्खियों को हनीकोम्ब बनाने के लिए मदद करते हैं।


  3. फ़ाउंडेशन शीट्स: फ़ाउंडेशन शीट्स या स्टार्टर स्ट्रिप्स, फ़्रेम्स पर मधुमक्खियों के लिए हनीकोम्ब बनाने की शुरुआती मदद करते हैं।

  4. bee hive equipments


  5. क्वीन एक्सक्लूडर: क्वीन एक्सक्लूडर एक मेटल या प्लास्टिक मेश होता है, जो क्वीन (रानी) को हाइव बॉडी के अपर चैम्बर्स तक जाने से रोकता है, जिससे वहां सिर्फ़ वर्कर बीज रहते हैं और हनी स्टोरेज होता है।


  6. इनर कवर: इनर कवर हाइव के अपर पोर्शन को कवर करने के लिए होता है। इसमें एक वेंट होल होता है, जिससे हाइव में सर्कुलेशन होती है।


  7. आउटर कवर: आउटर कवर हाइव को ऊपर से प्रोटेक्ट करने के लिए होता है। इसमें इन्सुलेशन होती है, जिससे हाइव के अंदर का टेम्परेचर मेंटेन करता है।



  8. हाइव स्टैंड: हाइव स्टैंड हाइव को ज़मीन से थोड़ा ऊंचा रखता है, जिससे पानी या मॉइस्चर से बचाता है।


  9. बीकीपिंग सूट: बीकीपिंग सूट या बी सूट, आपके शरीर को बी स्टिंग्स से बचाने के लिए ज़रूरी होता है। इसमें एक स्पेशल हैट और वील होता है, जिससे चेहरे को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


  10. बीकीपिंग ग्लव्स: बीकीपिंग ग्लव्स, हाथों को बी स्टिंग्स से बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।


  11. स्मोकर: स्मोकर, मधुमक्खियों को कैल्म रखने के लिए इस्तेमाल होता है। इसमें एक आग की धुनी बनाई जाती है, जिससे मधुमक्खियों को हवा के चलते ट्रैंक्विलाइज़ किया जा सकता है।


  12. हाइव टूल: हाइव टूल एक प्रकार का स्क्रैपर होता है, जिसे फ़्रेम्स को अलग करने, हाइव को खोलता-खींचता, और कोम्ब को निकालने में मदद मिलती है।


  13. फ़ीडर: फ़ीडर, मधुमक्खियों को शुगर सिरप या नेक्टर प्रदान करने के लिए इस्तेमाल होता है, जब नैचुरल नेक्टर उपलब्धता कम हो।

ये कुछ बेसिक सामग्री और इक्विपमेंट हैं, जिसे आप बीहाइव बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बीहाइव बनाने के लिए, लोकल बीकीपिंग सप्लाई स्टोर या ऑनलाइन बीकीपिंग इक्विपमेंट सप्लायर्स से मदद ले सकते हैं। ध्यान रहे कि मधुमक्खी पालन में सेफ्टी का खयाल रखें और सही इक्विपमेंट का इस्तेमाल करें।

Previous Post Next Post