रानी मधुमक्खी की उम्र कितनी है

Queen Bee

रानी मधुमक्खी एक कॉलोनी के अंदर एक ही होती है। वर्कर मधुमक्खियां हजारों में हो सकती हैं और ड्रोन या नर सैकड़ों में हो सकते हैं। तीनों की अपनी एहमियत अपना स्थान होता है और तीनों एक दूसरे की पूरक हैं यानी एक ही हैं ऐसा कहना गलत नही होगा क्योंकि एक का अस्तित्व अगर खत्म होता है तो पूरी कॉलोनी खतरे में आ जाती है।

रानी मधुमक्खी 

इसकी उम्र 2 से 3 साल तक हो सकती है इसका मुख्य काम अंडे देने होता है जिससे नई मधुमक्खियाँ कॉलोनी में पैदा हो सकें। एक दिन में रानी मधुमक्खी करीब करीब 1500 से 2000 अंडे दे सकती है। परंतु अगर कॉलोनी में मधुमक्खियां यानी वर्कर मधुमाक्खियों की संख्या कम हो तो रानी मधुमक्खी कम अंडे देती है और ड्रोन्स की संख्या तब कम हो जाती है जब कॉलोनी के पास खाने की कमी हो। वर्कर मधुमक्खियां ड्रोन को मार देती हैं क्योंकि ये 4 गुना अधिक खाती हैं।

रानी मधुमक्खी की संख्या

एक मधुमक्खी कॉलोनी में एक ही रानी हो सकती है अगर दो किसी कारण से पैदा हो जाये तो दोनों लड़ती हैं और जो जीत जाती है उसी का राज चलता है। दूसरी या तो कॉलोनी को छोड़ कर चली जाती है या मार दी जाती है।

नई रानी मधुमक्खी कब आती है

जब कॉलोनी की रानी किसी कारण से मर जाती है तो वर्कर मधुमक्खियां अंडे को रॉयल जेली खिला कर क्वीन सेल बना देती हैं जिसमे से 16 दिन के बाद नाइ क्वीन पैदा होती है और ड्रोन के साथ मैटिंग के बाद वो फिर से अंडे देने लगती है। ड्रोन के ना होने की स्थिति में रानी मधुमक्खी की मैटिंग न होने से रानी अंडे नही दे सकती। आप चाहें तो रानी मधुमाक्खियों को खुद भी तैयार कर सकते हो उसके लिए आपको कैसे काम करना है हमारे youtube चैनल देेख सकते हैैं जिसमें विस्तार से बताया गया है।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments