रानी मधुमक्खी की उम्र कितनी है व (पहचान के 5 तरीके)

1. Queen Bee

रानी मधुमक्खी एक कॉलोनी के अंदर एक ही होती है। वर्कर मधुमक्खियां हजारों में हो सकती हैं और ड्रोन या नर सैकड़ों में हो सकते हैं। तीनों की अपनी एहमियत अपना स्थान होता है और तीनों एक दूसरे की पूरक हैं यानी एक ही हैं ऐसा कहना गलत नही होगा क्योंकि एक का अस्तित्व अगर खत्म होता है तो पूरी कॉलोनी खतरे में आ जाती है।

2. रानी मधुमक्खी 

इसकी उम्र 2 से 3 साल तक हो सकती है इसका मुख्य काम अंडे देने होता है जिससे नई मधुमक्खियाँ कॉलोनी में पैदा हो सकें। एक दिन में रानी मधुमक्खी करीब करीब 1500 से 2000 अंडे दे सकती है। परंतु अगर कॉलोनी में मधुमक्खियां यानी वर्कर मधुमाक्खियों की संख्या कम हो तो रानी मधुमक्खी कम अंडे देती है और ड्रोन्स की संख्या तब कम हो जाती है जब कॉलोनी के पास खाने की कमी हो। वर्कर मधुमक्खियां ड्रोन को मार देती हैं क्योंकि ये 4 गुना अधिक खाती हैं।

3. रानी मधुमक्खी की संख्या

एक मधुमक्खी कॉलोनी में एक ही रानी हो सकती है अगर दो किसी कारण से पैदा हो जाये तो दोनों लड़ती हैं और जो जीत जाती है उसी का राज चलता है। दूसरी या तो कॉलोनी को छोड़ कर चली जाती है या मार दी जाती है।

Queen bee45

4. नई रानी मधुमक्खी कब आती है

जब कॉलोनी की रानी किसी कारण से मर जाती है तो वर्कर मधुमक्खियां अंडे को रॉयल जेली खिला कर क्वीन सेल बना देती हैं जिसमे से 16 दिन के बाद नाइ क्वीन पैदा होती है और ड्रोन के साथ मैटिंग के बाद वो फिर से अंडे देने लगती है। ड्रोन के ना होने की स्थिति में रानी मधुमक्खी की मैटिंग न होने से रानी अंडे नही दे सकती। आप चाहें तो रानी मधुमाक्खियों को खुद भी तैयार कर सकते हो उसके लिए आपको कैसे काम करना है हमारे youtube चैनल देेख सकते हैैं जिसमें विस्तार से बताया गया है।

  1. 5. रानी मधुमक्खी की पहचान करने के लिए निम्नलिखित चीजों पर ध्यान देना सहायक हो सकता है

  2. a) आकार:

  3. रानी मधुमक्खी बड़ी मधुमक्खी प्रजाति होती है जो आमतौर पर दूसरी मधुमक्खी प्रजातियों से थोड़ी बड़ी होती है। इसकी पंखुड़ियों का आकार भी बड़ा होता है।

  4. b) रंग:

  5. रानी मधुमक्खी के शरीर का रंग सामान्यतः सफेद होता है, लेकिन उसके शरीर पर पीले और काले रंग के धागे होते हैं।

  6. c) लकीरें:

  7. रानी मधुमक्खी के शरीर पर विशेष लकीरें होती हैं, जो इसे पहचानने में मदद कर सकती हैं। यह धागों की लकीरों की आकृति पर आधारित होती हैं, जो इसे अन्य मधुमक्खी प्रजातियों से अलग करती हैं।

  8. d) सामाजिक ढांचा:

  9. रानी मधुमक्खी सामाजिक प्रजाति होती है और इसके आसपास संगठित मधुमक्खी की समुदाय होती है। यदि आप बड़े समूह में मधुमक्खी देखते हैं और उनमें संगठितता दिखती है, तो वे रानी मधुमक्खी हो सकती हैं।

  10. e) कार्य:

  11. रानी मधुमक्खी केवल अंडे देती है रानी मधुमक्खी किसी भी प्रकार के बाहरी काम को नहीं करती वह हमेशा अपनी कॉलोनी के भीतर ही काम करती है । जबकि अन्य सभी वर्कर मधुमक्खी बाहरी कामों को ही करती हैं ।

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Previous Post Next Post