मधुमक्खी पालन शुरू करने का सही समय

मधुमक्खी पालन व्यवसाय एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है जिसे कोई भी कर सकता जिसमें लागत कम लगती है और लाभ लिया जा सकता है।

जो साथी इस काम को शुरू करना चाहते हैं उनके दिमाग में बहुत से प्रश्न होते हैं उनमें सबसे महत्वपूर्ण है कि हम इस काम को कब शुरू कर सकते हैं ताकि लाभ अधिक हो और नुकसान कम हो। वैसे तो इस व्यवसाय को कभी भी शुरू किया जा सकता है परंतु जिस समय प्रकृति में फूलों का खिलना शुरू होता है वो समय सबसे उपयुक्त होता है। मधुमक्खियों को फूलों के रस की जरूरत होती है जिसे वो अपने भोजन के लिए में मधुरस व पोलन इकट्ठा करती हैं। जब यही मधुरस व पोलन ज्यादा इकट्ठा होता है तो हम उसे निकाल लेते हैं मधुरस से ही मधुमक्खियां शहद बनाती हैं।

उत्तरी भारत में सितंबर के महीने से शुरुआत करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। अगर नया व्यक्ति इस काम को गलत समय में करेगा तो उसे नुकसान हो सकता है। परन्तु धीरे धीरे इस काम के बारे में अधिक जानकारी हो जाने से मधुमक्खियों के मरने के कारणों को भी जान लेता है जिससे वो उन सभी खतरों से बच सकते हैं।

अगर आप भी इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आप को बहुत सी बातों की ट्रेनिंग लेनी होगी। एक मधुमक्खी कॉलोनी की कीमत वैसे तो सीजन के हिसाब से अलग अलग होती है परंतु इसकी लागत लगभग 4000 रुपए प्रति कॉलोनी हो सकती है। आप इसकी 5 कॉलोनी या 10 कॉलोनी से शुरुआत कर सकते हैं या इससे ज्यादा भी ले सकते हैं। अगर आप तुरंत से ही लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कॉलोनी की संख्या बढ़ानी होगी।

मधुमक्खी पालन सीखें

एक बार आप इसकी वृद्धि करना सीख जाते हैं तो आप नई कॉलोनियो का निर्माण स्वयं ही कर सकते हैं आप को अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमारे youtube channel देख सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments