How to divide a New Bee Colony

 किसी मौजूदा कॉलोनी को कैसे विभाजित करें

अपनी कॉलोनियों को बढ़ाने और डिवीजन बनाने के लिए मजबूत, उत्पादक और बिना रक्षात्मक कॉलोनी चुनें। शहद के मौसम के दौरान विभाजन करने से बचें क्योंकि यह उत्पादित होने वाले धन (शहद) की मात्रा को कम कर देगा। फूलों के मौसम की शुरुआत और चरम के बीच, मजबूत कॉलोनियां अचानक प्रवेश द्वार के पास मधुमक्खियों के समूहों और ड्रोन की संख्या बढ़ जाती है जिससे आपकी मजबूत कॉलोनी का पता चलता है
इसलिए चेक करें की अगर कॉलोनी स्वार्म करने की तैयारी कर रही हैं तो वह डिवीज़न के लिए उपयुक्त समय है। जब शहद की मात्रा अधिक हो और मधुमक्खियां रानी मधुमक्खियों के सेल्स बनाने लगें तब ये सभी लक्षण हैं जब आपको डिवीज़न करना चाहिए।
मधुमक्खियों का डिवीज़न कर के आप अनचाहे स्वार्म को बचा सकते हैं जब आपको स्वार्म पकड़ने के लिए अत्यधिक ध्यान देना होता है और यह अधिक मेहनत भरा काम हो जाता है जिससे मधुमक्खी पालकों को बहुत सी असुविधा होती है।
परन्तु इसके लिए आपको सही कॉलोनी का चुनाव करना होगा जो अधिक उत्त्पादक और कम गुस्सैल हों।
डिवीज़न के लिए आपको क्या करना है ?
नीचे दिया गया है:

  1. नयी कॉलोनी बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने नए बॉक्स को अच्छी प्रकार से साफ़ सफाई कर लें, वैक्स, प्रोपोलिस आदि से उसको अच्छी प्रकार से रगड़ लें ताकि उसमें उन्हें सही प्रकार की गंध आ सके जो के उनके लिए सुविधा जनक हो और उन्हें अपनापन महसूस हो सके।
  2. सही प्रकार के सूट और स्मोकर को अपने पास रख लें ताकि आपको इसकी जरुरत हो आप इसका उपयोग कर सकें।
  3.  विभाजित करने के लिए एक बड़ी एवं स्वस्थ कॉलोनी चुनें जिसमे ब्रूड, अंडे, पराग और शहद अधिक मात्रा में उपलब्ध हो।
  4. विभाजन के लिए आप दो बड़े क्वीन सेल वाले छत्ते निकालें ताकि एक डैमेज हो जाए तो दूसरे में ठीक से रानी तैयार हो सके। बाकी सभी क्वीन सेल्स को हटा दें ताकि स्वार्म ना होने पाए।
  5. अब क्वीन सेल वाले छत्तों को नए बॉक्स में ट्रांसफर कर दें।
  6.  कुछ और छत्तों को जिनमें सील बंद ब्रूड और कुछ बिना सील बंद लारवा हो नए बॉक्स में दें ताकि नए ब्रूड से निकलने वाली नयी मधुमक्खियां जल्दी ही अपने नए घर में शामिल हो सके।
  7.  साथ ही सीलबंद शहद और पराग वाले छत्तों को भी स्थानांतरित करें ताकि उन्हें नयी कॉलोनी में भोजन की कमी ना हो।
  8. नए वर्कर अंडे जो ३ दिन से कम समय के हों उन्हें भी नयी कॉलोनी में स्थानांतरित करें ताकि शुरूआती कुछ दिनों में वर्कर्स नए क्वीन सेल्स का निर्माण कर सकें।
  9.  इस बात की अच्छी प्रकार से जांच कर लें के नए बॉक्स में जिसमें नयी कॉलोनी तैयार करनी है उसमें क्वीन ना हो, क्वीन को बिना डिस्टर्ब किये ही आपने ये सब काम करना है ताकि पुरानी कॉलोनी ख़राब ना हो। अगर किसी कारण से क्वीन नए बॉक्स में चली गयी हो तो पुरानी कॉलोनी में अंडे हों इस बात की जांच कर लें ताकि उसमें वर्कर मधुमक्खियां नया क्वीन सेल बना सकें। क्वीन अगर नए बॉक्स में चली गयी है तो बाकी सभी सेल्स को नष्ट कर देगी।
  10. अधिकांश वयस्क मधुमक्खियाँ पहले वाले छत्ते में ही रहेंगी और शहद बनाना जारी रखेंगी।
  11.  नये बॉक्स में मधुमक्खियाँ एक नई कॉलोनी बना लेंगी और क्वीन सेल्स की देखभाल कर के नयी रानी तैयार कर लेंगी। नयी रानी पुराने सभी सेल्स को नष्ट कर देगी।
  12.  संभव हो, तो नयी कॉलोनी की साइट को पुरानी साइट से कम से कम 2 किमी दूर ले जाया जाए।
  13. यदि आपके पास 2 किमी दूर नई विभाजित कॉलोनी को रखने के लिए जगह नहीं है तो आपको दोनों कॉलोनियों को विपरीत दिशा में कम से कम १ मीटर की दूरी पर रखना चाहिए जिससे कुछ मधुमक्खियां अपने पुराने घर में चली जाएँ और कुछ नए घर में रहें।
  14.  मधुमक्खियों को नए छत्ते में खिलाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि उन्हें पता नहीं होगा कि कहाँ जाना है और अपने नए स्थान पर भोजन कैसे और कहाँ से प्राप्त करना है। एक छोटी कॉलोनी बहुत जल्दी कमजोर हो सकती है।
  15. यदि आप दो सप्ताह के बाद पराग एकत्र करते हुए देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि एक नई रानी अपने नए परिवार में शामिल हो गई है।
  16.  लगभग चार सप्ताह के बाद जब आप नयी कॉलोनी में ब्रूड, अंडे और क्वीन देखें तो समझें की आप की नयी कॉलोनी स्थापित हो चुकी है।

अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कमेंट करें या हमसे संपर्क करें।

Contact Us

Previous Post Next Post