First years of bees experience

नमस्कार साथियों

हमारी इस वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत है साथियों जब मधुमक्खी पालन का काम शुरू करते हैं तो आप के शुरुआती 1 साल के अंदर आपको बहुत सारी चीजें सीखने के लिए मिलती हैं तो आपको कौन-कौन सी प्रॉब्लम्स आ सकते हैं और आपको क्या-क्या चीजें सीखनी चाहिए इसी के बारे में मैं आपको बताऊंगा आज तो कुछ पॉइंट्स के जरिए मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार से आपकी जो मधुमक्खी पालन का काम है वह शुरुआती 1 साल के अंदर आपको किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • सबसे पहले आपको कहीं ना कहीं से मधुमक्खियां खरीदनी होगी जिससे आपका जो मधुमक्खी पालन का व्यवसाय है वह आपका शुरू हो पाएगा और मधुमक्खियां आपके पास आ जाएंगे उसके बाद आप आगे के काम कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।
  • उसके बाद साथियों आपको सही स्थान का चुनाव करना पड़ेगा मधुमक्खियां खरीदने के बाद आपने उन मधुमक्खियों को कौन सी जगह पर रखना है उस जगह का चुनाव आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है और उस चुनाव में आपने किन-किन चीजों का ध्यान रखना है वह मैं आपको बताऊंगा वह इस प्रकार से है
  • आपकी मधुमक्खियों का जो स्थान है वह सड़क के पास होना चाहिए सड़क से ज्यादा दूर ना हो क्योंकि सड़क से ज्यादा दूर होने पर अगर बारिश का मौसम आता है या कोई ऐसी आपातकालीन स्थिति होती है तो आप मधुमक्खियों को तुरंत दूसरी जगह पर शिफ्ट नहीं कर पाएंगे।
  • साथियों मधुमक्खियों की जगह का चुनाव करते समय आप ने अगर गर्मियों में मधुमक्खियां रख रहे हैं तो उनको पेड़ों की छांव में रखना होगा और अगर सर्दियों में आप मधुमक्खियों को रख रहे हैं तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना पड़ेगा जहां पर समय से सुबह ही धूप का आगमन हो सके।
  • साथियों मधुमक्खी की कॉलोनियों को रखने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि जहां पर आपने अपनी मधुमक्खियां रखनी है उसके 3 किलोमीटर के दायरे में कहीं पर भी किसी और मधुमक्खी पालक ने अपनी मधुमक्खियां ना रखी हो ऐसा होने से वहां पर भोजन की कमी हो सकती है इसके अतिरिक्त robbing का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • साथियों आपकी मधुमक्खियां रखते समय आपने ध्यान रखना है कि हाई पावर की बिजली की तारे वहां से ना गुजर रही हो क्योंकि ऐसा होने से आपकी मधुमक्खियां विचलित हो जाती हैं और मर जाती है इसके अतिरिक्त साथियों आपके कॉलोनी के आसपास कोई बहुत बड़ा हाईवे ना हो तो कि जैसे ही हाईवे पर मधुमक्खी जाएगी और क्रॉस करेगी तो उसमें बहुत सारी मधुमक्खियां मर जाती हैं इसके साथ ही साथियों आपको यह भी ध्यान रखना है तो कोई भट्ठा या कोई इस प्रकार की जगह ना हो जहां पर आपकी मधुमक्खियां जाएं और उनको नुकसान हो सके।
  • साथियों मधुमक्खी पालन की जगह का चुनाव करते समय आपने यह भी सुनिश्चित कर लेना है कि जिस स्थान पर आप अपनी मधुमक्खियों को रख रहे हैं वहां पर आपकी मधुमक्खियों के खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन की उपलब्धि हो मधुमक्खियां pollen और शहद और इसके साथ ही पानी की उन्हें बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है इन चीजों की अगर उपलब्धता किसी स्थान पर है तो वहां पर आप अपनी कॉलोनियों को रख सकते हैं।
  • साथियों मधुमक्खियों की कॉलोनियों को रखते समय आप यह भी ध्यान रख ले के वहां पर कोई दलदल वाली जगह ना हो और बारिश का पानी इकट्ठा ना होता हो और कोशिश करें कि आपका जो भी कॉलोनी है वह स्टैंड के ऊपर रखें।
  • साथियों अगर जरूरत महसूस हो तो उन दिनों में जब मधुमक्खियों के पास भोजन ना हो उसमें आप सब शुगर की फीलिंग करवाएं या आर्टिफिशियल pollen भी उन्हें दे सकते हैं।
  • साथियों शुरुआती 1 साल के अंदर आपको मधुमक्खियों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है क्योंकि वह समय आपका सीखने का होता है और उस समय आपकी से बहुत सारी गलतियां हो सकती हैं तो आपने समय-समय पर मधुमक्खियों की कॉलोनियों की जांच करते रहना है पहले 1 साल में आपने यह भी सीखना है कि मधुमक्खियों का डिवीजन किस प्रकार से करते हैं जिससे आप एक कॉलोनी से दो कॉलोनी दो से चार चार से 10, 20, 50, 100 इस तरीके से आप अपनी कॉलोनी है इसको ग्रो कर सकते हैं।
Bee Keeping india12


  • साथियों किसी और अन्य जानकारी के लिए आप सब हमसे संपर्क कर सकते हैं आगे की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। धन्यवाद।

Previous Post Next Post