Economical value of Bee Keeping

वाणिज्यिक मधुमक्खी पालन का आर्थिक मूल्य

संयुक्त राज्य अमेरिका में कृषि एक प्रमुख उद्योग है जिसका हर बारह नौकरियों में से एक से सीधा संबंध है। बीसवीं सदी की शुरुआत से, 'प्रवासी' मधुमक्खी पालकों ने यू.एस. फसलों की एक विस्तृत विविधता को परागित करने के लिए मौसमी रूप से अपने छत्तों को स्थानांतरित करके कृषि। वाणिज्यिक मधुमक्खी पालन प्रत्येक वर्ष कृषि के लिए $15 और $20 बिलियन का आर्थिक मूल्य जोड़ता है। उपज के बिना वाणिज्यिक परागण सेवाओं से संभव हुई वृद्धि, खाद्य कीमतों में वृद्धि होगी, हमारे कृषि क्षेत्र विश्व स्तर पर तेजी से कम प्रतिस्पर्धी बनते हैं, और हमारी खाद्य आपूर्ति की सुरक्षा और विविधता होगी कम करना। जंगली कीट परागणकों की आबादी पहले से ही गंभीर गिरावट में है ।

मधुमक्खी पालन हमारी कृषि अर्थव्यवस्था का पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस उद्योग के लिए पतन का सामना करना पड़ रहा है। महान मंदी के साथ बहुत कम होने के कारण-उनकी मधुमक्खियां मर रही हैं।

मीडिया ने इन मधुमक्खी मौतों के पीछे "रहस्य" पर ध्यान केंद्रित किया है, और बड़े पैमाने पर आर्थिक कहानी की अनदेखी की है। हम एक असाधारण रूप से लचीला और उत्पादक समुदाय की तेजी से गिरावट देख रहे हैं, जो मुख्य रूप से पारिवारिक व्यवसायों द्वारा चलाए जा रहे हैं, जिनके सदस्य देश में अपूरणीय सेवाएं प्रदान करने के लिए यात्रा करते हैं।

आर्थिक मूल्य

मधुमक्खियां दुनिया भर में सबसे अधिक आर्थिक रूप से मूल्यवान परागणकर्ता हैं, और बादाम और ब्रोकोली जैसी कई उच्च मूल्य वाली फसलें पूरी तरह से वाणिज्यिक मधुमक्खी पालकों द्वारा परागण सेवाओं पर निर्भर हैं। विश्व स्तर पर, मानव उपभोग के लिए कृषि उत्पादन के कुल आर्थिक मूल्य का 9.5% कीट परागण से आता है - 2005 में, यह राशि केवल 200 बिलियन डॉलर से कम थी।

अकेले यू.एस. में मधुमक्खियों द्वारा परागित फसलों का मूल्य 2000 में $ 14.6 बिलियन का अनुमान लगाया गया था - वह तब से आंकड़ा बढ़ गया है।


कृषि में मधुमक्खियों की भूमिका

हम जो भोजन करते हैं उसके तीन काटने में से एक परागण के लिए मधुमक्खियों पर निर्भर होता है। विश्व के 90 प्रतिशत भोजन प्रदान करने वाली 100 फसलों में से 70 से अधिक मधुमक्खियों द्वारा परागित की जाती हैं।

  • उत्तरी अमेरिका में, मधुमक्खियां बादाम, एवोकाडो, क्रैनबेरी और सेब जैसे लगभग 95 प्रकार के फलों को परागित करती हैं।
  • अगली सबसे महत्वपूर्ण फसल (सेब) के परागण के लिए उपयोग की जाने वाली मधुमक्खियों की तुलना में बादाम के परागण के लिए मधुमक्खियों की कई कॉलोनियों को तीन गुना से अधिक किराए पर लिया जाता है।
  • कलिफोर्निया दुनिया के बादाम के आधे से अधिक उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। o बादाम परागण रेंज के लिए किराए पर दी गई मधुमक्खी कॉलोनियों की संख्या का अनुमान 1.3 मिलियन से 1.5 मिलियन के बीच।
  • सेब की फसल के लिए किराए की कॉलोनियों की संख्या 275,000 से अधिक होने का अनुमान है।

इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में भी इसकी बहुत बड़ी संभावनाएं हैं।

Ram Juari Bee


Previous Post Next Post