मधुमक्खी पालन का स्थान

शुरुआती और स्थापित दोनों मधुमक्खी पालकों को प्रत्येक मधुमक्खी पालन स्थल का चयन सावधानी से करना चाहिए। चारा उगाने के पूरे मौसम में, अमृत और पराग के स्रोत से थोड़ी दूरी (लगभग 1 मील) के भीतर होने चाहिए। पराग बच्चों के पालन-पोषण के लिए आवश्यक है, और अमृत (शहद) मधुमक्खियों के लिए ऊर्जा का मूल स्रोत है। जबकि मधुमक्खियों को वस्तुतः कहीं भी रखा जा सकता है, बड़ी शहद फसलों के उत्पादन के लिए पुष्प स्रोतों (और आबादी वाले उपनिवेशों) की बड़ी सांद्रता की आवश्यकता होती है।

मधुमक्खियों को भी ताजे पानी के स्रोत की आवश्यकता होती है ताकि वे शहद को पतला कर सकें, छत्ते के तापमान को नियंत्रित कर सकें, क्रिस्टलीकृत शहद को तरल बना सकें और ब्रूड बढ़ा सकें। यदि छत्तों के 1⁄4 मील के भीतर पानी की आपूर्ति उपलब्ध नहीं है, तो आप मधुमक्खियों के उतरने के लिए फ्लोटिंग बोर्ड या कुचल चट्टान के साथ पानी का एक टैंक या पैन प्रदान कर सकते हैं। जल स्रोत को "शुद्ध" होने की आवश्यकता नहीं है।

मधुमक्खियां कम चिड़चिड़ी होती हैं और खुले में स्थित होने पर उन्हें संभालना आसान होता है जहां उन्हें भरपूर धूप मिल सकती है। पेड़ों की छाया श्रमिकों की उड़ान को रोकती है और रानी को खोजने और कोशिकाओं के भीतर अंडे देखने में बाधा डालती है। एक दक्षिणी या पूर्वी एक्सपोजर पूरे दिन कॉलोनियों को अधिकतम धूप देता है। मधुमक्खियाँ प्राकृतिक पवन सुरक्षा जैसे पहाड़ियों, इमारतों, या सदाबहार के पास सबसे अच्छी तरह से स्थित हैं। अन्य आवश्यकताएं सूखी जमीन और अच्छी वायु निकासी हैं। किसी नदी के तट के पास हवा, उजागर पहाड़ियों या साइटों से बचें जो संभावित रूप से बाढ़ आ सकती हैं। आपको अत्यधिक छायादार जंगल में या नम तली भूमि में मधुमक्खी पालन स्थानों से भी बचना चाहिए क्योंकि अधिक नमी और कम धूप मधुमक्खियों की उड़ान को मंद कर देती है और ऐसे मधुमक्खी रोगों के विकास को प्रोत्साहित करती है ।

मधुशाला तक आपकी पहुंच महत्वपूर्ण है—शायद मधुशाला के स्थान में सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि आपको हर तरह के मौसम में पूरे साल यहां जाना चाहिए। उन स्थानों से बचें जहां अधिक नमी और कम धूप के कारण मधुमक्खियों की उड़ान मंद हो जाती है और नाकमा और ईएफबी जैसे मधुमक्खी रोगों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

Bee Keeper bihar

किसी भी दूरी पर शहद के उपकरण और भारी सुपरर्स की आवश्यकता होगी। पित्ती को यातायात, लगातार शोर, और जानवरों और बच्चों से अशांति से अलग किया जाना चाहिए। बर्बरता को हतोत्साहित करने के लिए, यदि संभव हो तो (वनस्पति प्रवाल) देखने के लिए अक्सर देखे जाने वाले आवास या क्षेत्र के पास कॉलोनियों को रखने की सलाह दी जाती है। कीटनाशक अनुप्रयोगों से सुरक्षा जो सीधे कॉलोनियों को प्रभावित कर सकती है या मधुमक्खियों का चारा भी महत्वपूर्ण है। क्षेत्र में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कीटनाशकों से खुद को परिचित करें, और कालोनियों को उन खेतों या अन्य क्षेत्रों से दूर रखें, जिनका नियमित रूप से कीटनाशकों से उपचार किया जाता है।

बाहरी इलाकों (आपके निवास से दूर मधुमक्खी पालन स्थल) के लिए स्थलों का चयन करते समय, यह पता लगाने के लिए पूछताछ करें कि क्षेत्र में कितने अन्य मधुमक्खी पालक काम कर रहे हैं। एक स्थान आसानी से मधुमक्खियों से भरा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी के लिए शहद की फसल खराब हो जाती है। मधुमक्खी पालक घर से बहुत दूर स्थित मधुमक्खी पालकों की उपेक्षा करते हैं। प्रत्येक मधुमक्खी पालन स्थल के निर्णय में ऊर्जा की बढ़ती लागत और समय के कुशल उपयोग को शामिल किया जाना चाहिए। बहुत से किसान मधुमक्खी पालकों द्वारा किसी अनुपयोगी खेत के कुछ हिस्सों पर बाहर का पता लगाने पर आपत्ति नहीं करते हैं, लेकिन जाहिर है कि किसी और के स्वामित्व वाली किसी भी साइट पर विचार करने से पहले आपको अनुमति लेनी चाहिए। आम तौर पर काटे गए शहद के भुगतान के साथ आउटयार्ड को "किराए पर" लिया जाता है

Previous Post Next Post