मधुमक्खी जीव-विज्ञान और व्यवहार


मधुमक्खियां जीवित चीजें हैं, और उन्हें पालतू जानवरों और पशुओं की तरह ही कुछ देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।


और लोगों को, उन्हें अपने सर्वोत्तम और सबसे अधिक उत्पादक बनाए रखने के लिए। वैज्ञानिक कभी-कभी मधुमक्खी का वर्णन करते हैं।


एक सुपरऑर्गेनिज्म के रूप में कॉलोनी। जबकि कई हजारों व्यक्तियों से बना है, मधुमक्खियां कॉलोनी लगभग सर्वसम्मति से कार्य करने और निर्णय लेने में सक्षम प्रतीत होती है। प्रत्येक मधुमक्खी बारी-बारी से करेगी, हाइव में अलग-अलग विशिष्ट कार्य, जो आम तौर पर उम्र के अनुसार हर कुछ दिनों में बदलते हैं।

विकास का सामान्य पैटर्न, लेकिन उन्हें इन व्यवहारों को परिस्थितियों के रूप में समायोजित करने की अनुमति देता है हुक्म चलाना एक मधुमक्खी कॉलोनी आवश्यकतानुसार भोजन और अन्य संसाधनों को इकट्ठा करने में सहयोग करती है। यहां तक ​​कि भले ही वसंत मधुमक्खियां सचमुच ऐसा करने के लिए खुद को मौत के घाट उतार देंगी, वे अधिशेष को जमा करने के लिए अथक परिश्रम करती हैं।

  • शहद ताकि अन्य मधुमक्खियां अगली सर्दी में जीवित रहें जब फूल उपलब्ध न हों।
  • मधुमक्खियां अपने घर की बहुत प्रभावी ढंग से रक्षा करने में भी सहयोग करती हैं। जब एक छत्ता परेशान होता है, तो असंख्य
  • मधुमक्खियों को तुरंत खतरे के प्रति सचेत किया जाता है और यदि आवश्यक हो तो डंक मारने के लिए तैयार होकर प्रतिक्रिया दें। चुभन है आमतौर पर मधुमक्खी के लिए घातक होता है, लेकिन व्यक्ति निस्वार्थ भाव से ऐसा करने को तैयार होते हैं यदि यह रक्षा करेगा उनका परिवार और उनकी पूरी कॉलोनी। और जबकि केवल एक संभोग वाली रानी मधुमक्खी अपनी कॉलोनी को चालू रखने के लिए निषेचित अंडे का उत्पादन कर सकती है, संपूर्ण मधुमक्खी कॉलोनी आधे में विभाजित होकर एक नई कॉलोनी बनाकर प्रजनन करती है। यह एक के रूप में जाना जाता है।
  • प्रजनन झुंड, यह एक प्राकृतिक और सामान्य घटना है, जो अस्तित्व को सुनिश्चित करती है और उनकी प्रजातियों की सीमा, लेकिन यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे मधुमक्खी पालक अक्सर दबाने की कोशिश करते हैं, क्योंकि यह कर सकता है शहद उत्पादन के मौसम की शुरुआत में हमारे पित्ती में कार्यबल को समाप्त कर देता है। इसलिए जबकि मधुमक्खी पालक आमतौर पर अपने द्वारा प्रबंधित कालोनियों में झुंड को रोकने की कोशिश करते हैं, वे भी आमतौर पर एक झुंड पर कब्जा करने का स्वागत करते हैं जिसे वे कॉलोनियों की संख्या बढ़ाने के तरीके के रूप में खोजते हैं पास होना।
  • मधुमक्खियां सामाजिक कीट हैं, और एक दूसरे पर अत्यधिक निर्भर हैं। कई अकेले हैं मधुमक्खी की प्रजातियां, जो घोंसला बनाने वाले व्यक्तियों के साथ, कुछ संतानों को पालती हैं और फिर हर मौसम में मर जाती हैं।
  • वे संतान वर्ष का अधिकांश समय निष्क्रिय अवस्था में बिताते हैं, और चक्र को दोहराने के लिए थोड़े समय के लिए उभर आते हैं।
  • लेकिन एक साथ सहयोग करके, कई हजारों सदस्यों के साथ एक मधुमक्खी कॉलोनी पूरा कर सकती है बहुत अधिक। यदि मौसम अनुमति देता है, तो वे लगभग पूरे वर्ष ब्रूड बढ़ा सकते हैं, और वे स्टोर कर सकते हैं बड़ी मात्रा में अधिशेष भोजन, जब तक संसाधन उपलब्ध हैं। और परागण सेवा कि मधुमक्खियां कृषि फसलों और जंगली पौधों दोनों को प्रदान करती हैं जो व्यावहारिक रूप से अथाह हैं।

Bee Keeping india5
Previous Post Next Post