रानी मधुमक्खियों के बारे में 7 बातें जो आप नहीं जानते होंगे

रानी मधुमक्खी


अपनी जाति में एकमात्र मधुमक्खी के रूप में, रानी मधुमक्खी छत्ते की एक प्रसिद्ध सदस्य है। वह न केवल अपनी कॉलोनी की आबादी के बीच अद्वितीय है, वह उस आबादी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक रानी एक दिन में 1,500 अंडे तक दे सकती है हालाँकि अंडे देना उनका मुख्य काम है, लेकिन रानी में कई अन्य गुण हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं। इस सभी महत्वपूर्ण मधुमक्खी के बारे में और जानने के लिए पढ़ें।



 रानी मधुमक्खियां शासक नहीं होतीं 

अक्सर यह माना जाता है कि रानी मधुमक्खी एक राजा की तरह छत्ते का प्रबंधन करती है, वर्कर मधुमक्खियों को आदेश देती है। जबकि वर्कर मधुमक्खियों के व्यवहार पर उसका कुछ प्रभाव पड़ता है, मधुमक्खी का छत्ता वास्तव में एक लोकतांत्रिक व्यवस्था के करीब है। हाइव के अधिकांश दैनिक कार्यों और कार्यों को फेरोमोन और अन्य रासायनिक संकेतों द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो सहज रूप से होते दिखाई देते हैं। जब एक सचेत निर्णय लिया जाता है, जैसे झुंड के घोंसले के शिकार स्थल की पसंद, कार्यकर्ता मधुमक्खियाँ किसके द्वारा निर्णय लेती हैं।

रानी मधुमक्खी अपने जीवन में केवल एक बार सेक्स करती हैं

ज्यादातर कीड़े छोटी उम्र जीते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रानी मधुमक्खी दो से सात साल तक जीवित रह सकती है! उसका जीवनकाल आमतौर पर इस बात पर निर्भर करता है कि वह कितने पुरुषों के साथ संभोग करती है। एक रानी अपने जीवन में केवल एक बार संभोग करती है और अपने द्वारा एकत्र किए गए शुक्राणु को एक विशेष अंग में संग्रहीत करती है, जिससे वह जीवन भर अंडे देती है। जितना संभव हो उतने ड्रोन के साथ क्वींस हवा में संभोग करते हैं। इसलिए, तकनीकी रूप से वह एक या दो दिन में कई बार सेक्स करती है।

सभी निषेचित अंडे समान बनाए जाते हैं

वर्कर मधुमक्खियां अपनी पुरानी रानी के अंडे से नई रानी बनाकर पुरानी या बेकार रानियों की जगह लेती हैं। जब एक रानी एक अंडा देती है तो वह या तो एक निषेचित या एक निषेचित अंडा दे सकती है। निषेचित अंडे ड्रोन (नर मधुमक्खी) बनने के लिए नियत हैं, लेकिन एक निषेचित अंडे में वर्कर मधुमक्खी या रानी मधुमक्खी बनने की क्षमता होती है। अंडे का भाग्य उसके आहार से तय होता है। वर्कर मधुमक्खी के लार्वा और रानी मधुमक्खी के लार्वा दोनों को पहले कुछ दिनों के लिए शाही जेली खिलाया जाता है। उस दिन 4 वें दिन, वर्कर लार्वा को शहद और पराग के आहार में बदल दिया जाता है, जबकि रानी मधुमक्खी के लार्वा को उसके विकास के दौरान शाही जेली खिलाना जारी रहता है।

एक रॉयल डेथ मैच

जब वर्कर नई रानी बनाते हैं, तो वे अक्सर एक से अधिक रानी बनाते हैं। यह उन्हें एक मजबूत, व्यवहार्य रानी को पालने का सबसे अच्छा मौका देता है। हालांकि, एक छत्ते में (आमतौर पर) केवल एक रानी मधुमक्खी हो सकती है, इसलिए जब नई रानियां पैदा होती हैं तो उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों को मारना चाहिए। एक नवविवाहित रानी अपने अनछुए प्रतिद्वंद्वियों को डंक मार देगी, जबकि वे अभी भी अपनी कोशिकाओं में हैं। अगर दो रानियां एक साथ बच्चे पैदा करती हैं, तो उन्हें मौत से लड़ना होगा।

स्टिंगर्स डेथ एंड लाइफ लाते हैं

एक श्रमिक मधुमक्खी और एक रानी मधुमक्खी का डंक वास्तव में एक संशोधित डिंबग्रंथि (अंडे देने और रखने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अंग) है। इसका मतलब यह है कि केवल छत्ते की महिला सदस्य (श्रमिक और रानी) ही डंक मार सकती हैं और वे अंडे देने के लिए इसी उपकरण का उपयोग करती हैं, जबकि नर नहीं कर सकते। हालांकि वर्कर मधुमक्खी और रानियां और दोनों डंक मारती हैं और अंडे देती हैं, वे प्रत्येक थोड़ा अलग तरीके से कार्य करती हैं। एक वर्कर का डंक कांटेदार होता है और जब वे डंक मारते हैं, तो दंश उनके शिकार की त्वचा में फंस जाता है। जब कार्यकर्ता उड़ जाता है, तो स्टिंगर लगा रहता है और उसके साथ एक पंपिंग जहर की थैली होती है। वर्कर मधुमक्खी अपनी चोटों से कई मिनटों के बाद मर जाएगी, लेकिन उसने अपने लक्ष्य को अधिकतम नुकसान पहुंचाया होगा। इसके विपरीत एक रानी का डंक चिकना होता है और इसे कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक रानी इसका इस्तेमाल विशेष रूप से अन्य रानियों से लड़ने के लिए करती है।

वर्कर उसे खाना खिलाते हैं

एक रानी की लगातार वर्कर मधुमक्खियों के द्वारा देखभाल की जाती है। ये वर्कर उसे खाना खिलाते हैं और संवारते हैं। वे उसका कचरा भी ले जाते हैं और वास्तव में उसके लिए उसके भोजन को पचाते हैं। अपने सेवकों की निरंतर देखभाल के बिना, रानी की मृत्यु हो जाती। वह अपने भोजन को पचाने के लिए भी उन पर निर्भर रहती है। रानियों के पास वही ग्रंथियां नहीं होती हैं जिनका उपयोग श्रमिक अपने भोजन को पचाने के लिए करते हैं, इसलिए उसका भोजन पहले से पचता है और फिर उसे खिलाया जाता है।

क्वीन बीज़ क्रैश डाइट

एक रानी मधुमक्खी भोजन के लिए पूरी तरह से अपने परिचारकों की दया पर होती है और वर्ष के निश्चित समय पर, श्रमिक वास्तव में अपनी रानी को आहार पर रखेंगे! वसंत ऋतु में, प्रजातियों के प्रसार के साधन के रूप में बड़ी कॉलोनियां दो भागों में विभाजित हो जाती हैं। इस प्रक्रिया को झुंड कहा जाता है। लगभग आधी कॉलोनी, साथ ही रानी, ​​छत्ता छोड़ देती है और एक नई कॉलोनी शुरू करने के लिए निकल पड़ती है। शेष मधुमक्खियां एक नई रानी बनाती हैं और आगे बढ़ती रहती हैं। झुंड जोखिम भरा व्यवसाय है और योजना बनाने में हफ्तों लगते हैं। चुनौतियों में से एक यह है कि रानी, ​​​​जो लगभग कभी छत्ता नहीं छोड़ती है, को नया घर बनाने के लिए एक बड़ी दूरी तय करनी होगी (आमतौर पर मूल घोंसले के शिकार स्थल से 800 फीट से अधिक)। रानी मधुमक्खियां अपने आकार और वजन के कारण खराब उड़ने वाली होती हैं, इसलिए इस कार्यकर्ता मधुमक्खियां झुंड से पहले अपनी रानी के भोजन का सेवन सीमित कर देंगी। उड़ान भरने के लिए रानी को अपने सामान्य शरीर के वजन का 1/3 भाग कम करना होगा ।

रानी मधुमक्खी डंक मारती है ।

रानी मधुमक्खी के बारे में आपको शायद नहीं पता होगा की वो भी डंक मार सकती है लेकिन उसका उपयोग हमेशा नहीं करती। रानी मधुमक्खी केवल दूसरी रानी मधुमक्खी को मारने के लिए ही करती है । कई बार जब एक मधुमक्खी कॉलोनी के अंदर कोई दूसरी रानी मधुमक्खी आ जाती है तब उसे मारने के लिए ही डंक का उपयोग करती है ।

Previous Post Next Post