भारत में बाजरा पोलीनेशन

 नमस्कार साथियों,

      मधुमक्खी पालकों के लिए बाजरे की फसल पोलीनेशन के लिए तैयार है जिन साथियों को बाजरे में अपनी  मधुमाक्खियों को ले कर जाना है वो साथी अपनी जगह को तलाश कर आप सब अपनी मधुमाक्खियों को बढ़ा सकते हैं।

बाजरा की फसल उत्तरी भारत के कई इलाकों में पाई जाती हैं। मानचित्र में दिखाया गया है कि भारत में बाजरा किन किन राज्यों में पाया जाता है। जिन साथियों को ओर अधिक जानकारी चाहिए वो हमसे संपर्क कर सकते हैं या हमारी वेबसाइट पर जल्दी ही आपको हर मौसम में कौन कौन से फूल कौन कौन सी जगह उपलब्ध होते हैं इसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। जो साथी मधुमक्खी पालन कर रहे हैं या करना चाहते हैं उनको हमारी वेबसाइट से बहुत सी जानकारियां समय समय पे मिलती रहेगी। साथियों हमारा एक YouTube चैनल भी है जिसपे आप अधिक जानकारी ले सकते हैं। 



भारत के अधिकतर इलाकों में बाजरा की खेती होती है जो कि मधुमक्खी पालकों के लिए बहुत ही उपयोगी हैं क्योंकि बाजरा से उन्हें पोलन मिलता है और पोलन से मधुमाक्खियों की ग्रोथ तेजी से होती है। ये सितंबर के माह में शुरू होती है और अक्टूबर तक सही रहता है। जो साथी मधुमक्खी पालन कर रहे हैं वो अपनी मधुमाक्खियों को बाजरे में रख सकते हैं इसके इलाको को देखने के लिए ऊपर दिए गए मानचित्र को ध्यान से देखें।

Previous Post Next Post